PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi 2020 – Apply Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

प्रधान मंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत, सरकार भारत बेहतर आजीविका के लिए देश के छोटे और सीमांत किसानों को सहायता प्रदान कर रहा है। केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को प्रधान मंत्री किसान निधि योजना की घोषणा अंतरिम बजट 2020 के दौरान की गई। किसान सम्मान निधि योजना के तहत, देश के भीतर सभी छोटे और सीमांत किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य ज़मीन है। 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता (समान किश्तों में 2000 रुपये) दी गई। प्रिय दोस्तों, आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे उठा पाएंगे, आज हम आपको इस लेख के दौरान बता रहे हैं।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा 2000 रुपये की तीन किस्तों में दी गई पूरी राशि को लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जा रहा है। 12 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के तहत कवर किया जाना है। इस योजना के तहत पूरी लागत 175, 000 करोड़ रुपये है। प्रधान मंत्री किसान निधि योजना के माध्यम से, 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों को 31 मार्च 2019 को प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से प्राथमिक किस्त भी मिली है।

pm-kisan-samman-nidhi-yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update 2020

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत नए अपडेट शुरू किए गए हैं। जिन किसानों ने इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) 2020 के तहत लाभ का अनुरोध करने के लिए आवेदन किया है, उन किसानों को इस योजना के तहत एक किसान मास्टरकार्ड के लिए प्रेरित करना आवश्यक है। इस मास्टरकार्ड के माध्यम से, देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत, बैंकों को किसानों द्वारा किए गए आवेदन प्राप्त करने के बाद 14 दिनों के भीतर क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए निर्देशित किया जाता है। यह केसीसी अभियान 8 फरवरी 2020 से 15 दिनों के लिए शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना 2020

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (उद्देश्य)

भारत कृषी प्रधान देश है। भारत में 75% लोग खेती करते हैं। देश के सभी किसान आर्थिक रूप से खेती से जुड़े हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार भारत ने किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना 2020 शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, किरायेदारों को बेहतर आजीविका प्रदान की जाती है और किसान आत्मनिर्भर और सशक्त होते हैं।

Important Factors of PM Kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार इस योजना के तहत सभी खर्च वहन करेगी।

भारत सरकार ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 से जुड़े सभी ज्ञान को आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर अपडेट कर दिया है।

इस पोर्टल पर नई सूची के तहत, ग्रामीण और ठोस क्षेत्रों से लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की गई है।

अगले 5 वर्षों के लिए ग्रामीण और ठोस क्षेत्रों की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को 6000 दिए जा रहे हैं।

pradhan-mantri-kisan-samman-nidhi-yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Documents (पात्रता)

आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक कोई भी जमीन होनी चाहिए।

कृषि भूमि के कागजात होने चाहिए।

आधार कार्ड

पहचान पत्र

आईडी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी

बैंक खाता पासबुक

मोबाइल नंबर

पते का प्रमाण

खेत की जानकारी (खेत का आकार, वहां किस अनुपात में जमीन है)

पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 वीं लोकसभा चुनाव जीतने के बाद दूसरी बार अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की कि अब देश के सभी बड़े और छोटे सीमान्त किसान प्रधानमंत्री निधि योजना में शामिल हो रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा योजना का दायरा बढ़ाया गया है और अब देश के सभी किसानों, जिनके पास 1 हेक्टेयर, 2 हेक्टेयर, 3 हेक्टेयर, 4 हेक्टेयर, 5 हेक्टेयर आदि हैं, के तहत उपयोग करने के लिए आगे के लाभ की आवश्यकता है। यह योजना। क्या कोई खेत है? योजना के लिए पात्र माने जाते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल 2020 तक केंद्र सरकार द्वारा देश के पात्र किसानों को पांचवीं किस्त देने का फैसला किया है, जिससे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से सात करोड़ किसानों को 14000 करोड़ रुपये का पूरा चेक भेजने की पुष्टि हुई है। गई है। पीएम नरेंद्र मोदी के प्राथमिक कार्यकाल के भीतर, केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है और तब से पात्र किसान इसके लाभार्थी बन गए हैं। लेकिन यह योजना लॉकडाउन के समय अधिक प्रासंगिक हो गई है। लॉक-डाउन के लिए धन्यवाद, केंद्र सरकार ने किसानों को यह किस्त प्रदान करना शुरू कर दिया है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply

अब तक यह काम केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों को योजना के तहत लाभार्थियों को शामिल करने का निर्देश देकर किया जा रहा है और प्रत्येक राज्य में, जिलेवार, ग्राम पंचायत वार, नगर पालिका, नगर निगम वार किसान सूची समाधि निधि योजना के वेब द्वारा तैयार की जा रही है। स्थान पर, लेकिन अब जल्द ही जन सेवा केंद्र में योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा जा रहा है। सरकार सीधे प्रधान मंत्री निधि योजना के लिए सामान्य जन सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन करेगी।

यह भी पढ़ें – अटल पेंशन योजना 2020

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Form

यदि आप किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो अपने संबंधित तहसीलदार / ग्राम प्रधान / ग्राम पंचायत से संपर्क करें। उपरोक्त अधिकारियों द्वारा योजना के तहत लाभार्थियों को कवर किया जा रहा है क्योंकि सरकार अभी तक योजना के शुद्ध आवेदन प्रकारों को स्वीकार नहीं कर रही है, केवल संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार से संपर्क करके आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि भविष्य में केंद्र सरकार इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी, तो हम आपको हमारी वेबसाइट में योजना से जुड़े सभी ज्ञान प्रदान करेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online

देश के इच्छुक लाभार्थी किसान जो इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई रणनीति का पालन करना चाहिए और इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

सबसे पहले, आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, पीसी स्क्रीन पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर, आप किसान कॉर्नर का विकल्प देख सकते हैं। इस सुविधा पर क्लिक करें, इस चयन के दौरान आपको तीन और विकल्प दिखाई दे सकते हैं।

उनमें से, आपको नवीनतम किसान पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस फीचर पर क्लिक करने के बाद, न्यू फार्मर्स रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।

इस रूप में, आपको अपना आधार नंबर, छवि कोड भरना होगा, और पूछे गए सभी ज्ञान को पूरा करना होगा।

सभी ज्ञान भरने के बाद, आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, पंजीकरण फॉर्म का प्रिंट आउट लें और इसे लंबी अवधि के लिए सुरक्षित करें।

इस तरह, आपका आवेदन पूरा होने जा रहा है।

kisan-samman-nidhi-yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status 2020

सबसे पहले, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आप किसान कॉर्नर का विकल्प देख सकते हैं। इस सुविधा के साथ, आप लाभार्थी की स्थिति देख सकते हैं। चयन पर क्लिक करने के बाद, आपका फ्रंट पेज खुल जाएगा।

इस पृष्ठ पर, आप किसी भी लाभार्थी की स्थिति, आधार संख्या, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, आदि की स्थिति देख सकते हैं और आपको इनमें से एक पर क्लिक करना होगा और Get Data पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, आप लाभार्थी की स्थिति देख सकते हैं।

किसान निधि योजना के बारे में पूरी जानकारी का वीडियो देखें – Click Here

Kisan Credit Card | PMKSNY 2020

देश के पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों को किसान मास्टरकार्ड प्राप्त करना होगा।

मास्टरकार्ड प्राप्त करने के लिए, बैंक पर जाएं और आवेदन करें।

आपको इसके लिए बैंक शाखा की यात्रा करनी होगी। जहां आपके किसान के पास सम्मान निधि का खाता है। आपको वहां यात्रा करने और एक फॉर्म प्राप्त करने के लिए मिला है।

उसके बाद, आवेदन फॉर्म को भरा जाना चाहिए और बैंक को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – आयुष्मान भारत योजना 2020

Kisan Pension Yojana (किसान पेंशन योजना)

केंद्र सरकार जल्द ही देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक सामाजिक बीमा पेंशन योजना लाने जा रही है। इस योजना को सरकार द्वारा संबोधित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान वृद्धा पेंशन योजना के नाम पर। योजना के तहत, सभी लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। आगामी 3 वर्षों के भीतर प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत 5 करोड़ लाभार्थियों को कवर करने का लक्ष्य है। इस योजना को प्रधान मंत्री श्रम योगी योजना योजना और प्रधानमंत्री कर्म योग योजना योजना की तर्ज पर शुरू किया गया है। योजना के तहत, जन सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाने हैं और लाभार्थियों को भी शामिल किया गया है।

Official Website: Click Here

आप इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठाएं और अपने मित्र को अधिक से अधिक राशि साझा करें ताकि आपका मित्र परिवार इस योजना को पूरा कर सके, यह पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक जरूर कीजिएगा |

थैंक यू, जय हिंद 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Key Points

Name of Scheme

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
Introduced by

PM Narendra Modi

Introduced date

February 2019
Ministry

Ministry Farmer welfare

Beneficiary

Small & Marginal Farmer
Benefits

Financial support of Rs 6000

Mode of application

Online/Offline
Official website

http://pmkisan.gov.in/

 

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *